राज्य सरकार के कर्मचारियों की 7th Pay Commission के दौरान सैलरी में होगी बढ़ोतरी

Bharat Versh
6 Min Read
7th Pay Commission

7th Pay Commission: केंद्र सरकार के बाद भी राज्य सरकार ने कर्मचारियों की सिलेरियो में बढ़ोतरी करि है। एक कर्म हिमाचल प्रदेश में सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए छठे वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत एक नए ही वेतन की घोषणा की है। एक आधिकारिक प्रवक्ता है। एक को जानकारी दी गई है। राज्य सरकार में यह घोषणा भी की है कि उसे अनुबंध काम करने वाले जो-जो कर्मचारी है। उन सभी को 2 साल में नियमित किया जाएगा। यह सब केंद्रीय सरकार कर्मचारियों और पेंशन की अब आने वाली है मौज, क्योंकि मोदी सरकार ऐसी सॉन्ग कर देने वाली है।

जिसका आप सभी को करीब 3 साल से इंतजार रहा था। केंद्र सरकार आप से जुड़ा जल्दी ही जिस काम के लिए अटका पड़ा था। वह करीब 3 साल हो गए थे। पर अब केंद्र सरकार जल्दी ही वो अटका पड़ा काम महज 18 महीने में डीए एरियर का पैसा अकाउंट में डालने जा रही है।

आजाओ मेरे व्हाट्सएप के धुरन्दर Join Now
Telegram पर भी पाए जटपट खबरे Join Now
इंस्टा पर भी आजाए ये Join Now

7th Pay Commission – 5% महंगाई

7th Pay Commission
7th Pay Commission

एआईसीपीई इंडेक्स (7th Pay Commission) में अक्टूबर ही महीने में इस रिजल्ट जारी किया गया था। जिसके अनुसार सूचक अंक 138.4 पर है। अगर एक महीने का रिकॉर्ड देखने जाए तो हमें पता चला है, कि इस इंडेक्स में करीब 0.9 फिस दी की बढ़ोतरी कही गई है। ऐसे में उम्मीद बताई जा रही है कि जनवरी से लेकर जून तक यानी 2024 में अधिक बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है।

मोदी का नारा जिस हिसाब से पूरे देश में घूम रहा है। उसको देखते हुए लग रहा है कि भारत में फिर से मोदी की सरकार (Modi Government) आने वाली है। ऐसे में केंद्र सरकार का काफी ज्यादा प्रयास इसमें जारी है। वह अपने कर्मचारियों को नए साल पर कोई ना कोई उपहार अवश्य देते है। क्योंकि दीपावली पर कर्मचारियों के जो महंगाई भत्ते में से 4% बढ़ोतरी की घोषणा भी की गई थी।

7th Pay Commission – AICPI इंडेक्स के आंकड़े

अब इसमें देखना चाहे तो वह डी ए के 50% होते ही हाउस रेंट अलाउंस में भी 3 फिसदी की वृद्धि की जाती है। अगर ऐसे में देखने जाए तो कर्मचारिय अलाउंस 2024 में सैलरी में बड़ा ही उछाल देखने को मिलेगा। हालांकि संबंध में सरकार की तरफ से कोई भी अधिकता कार्य पुष्टि नहीं की गई है। अब तक जुलाई से लेकर अक्टूबर तक के एआईसीपीआई इंडेक्स के आंकड़े जारी हो चुके हैं। जिसमें इंडेक्स का नंबर 138.4 अंक का ओर DA स्कोर को 49 फ़ीसदी के करीब पहुंच चुका है। अगर हम देखने जाए तो वृद्धि होना 4% की वृद्धि में फिर माना जा रहा है। हालांकि यह भी नवंबर दिसंबर 2023 के आंकड़े आना फिलहाल बाकी है। इसके बाद यह तय होगा कि 2024 में कितने DA बढ़ेगा।

7th Pay Commission – फिटमेंट फैक्टर में होगा इजाफा

इसका इजाफा करने का विचार केंद्र सरकार फिटमेंट फैक्टर में भी आ रहा है। जो कि किसी बड़ी डोसे की तरह होगा फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाकर 2.60 गुना से 3.0 गुना किया जा सकता है। जिसके लिए फायदे (7th Pay Commission) किए बात है कि इसके लिए बड़ी संख्या में लोगों को होना भी आवश्यक है। इसके बाद बेसिक सैलरी में बपंर पर इजाफा होने का माना जा रहा है। काफी दिनों से फिटमेंट फैक्टर की दर स्थिति चल रही है। जिसे बढ़ाने की मांग काफी लंबे समय तक हो रही है। अब इस पर फैसला लिया जाने की तादात में है।

7th Pay Commission
7th Pay Commission

7th Pay Commission – केंद्र सरकार की तैयारी

केंद्र सरकार कर्मचारियों को खुशखबरी देने के लिए योजना बना रहे हैं। नए साल की शुरुआत में कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस भी करने जाने की उम्मीद हो रही है। अगर ऐसा हुआ तो केंद्रीय सरकार उनके कर्मचारियों के सैलेरी बढ़ाने पर कर्मचारियों के हाउस रेंट अलाउंस (HRA) बठाई जाने की भी उम्मीदें हो रही है। इसमें भारतीय रेलवे तकनीकी (IRTS) पर्यवेक्षक संघ और (NFIR) नेशनल फेडरेशन ऑफ रेलवेमेन की ओर से कर्मचारियों के विचार बढ़ाने की भी मांग का विचार फिलहाल किया जा रहा है।

7th Pay Commission – चुनाव से पहले ऐलान

Central Employee DA Hike 2024: बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव से पहले इसका ऐलान फरवरी, मार्च के महीने में भी हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगले साल अप्रैल से में के बीच में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया जा रहा है। जिसके साथ ही आचार संहिता तारीख को काफी साथ में ऐलान होगा उसके बाद केंद्र सरकार अपने DA में (7th Pay Commission)  की वृद्धि नहीं कर पाएगी। इस पहले मोदी सरकार बजट सत्र के दौरान ही केंद्रीय कर्मचारियों के आने के पहले दिए पर फैसला ले सकती है। इसका लाभ 48 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशन धारकों को मिलेगा।

आगे पढ़े

Share This Article
Leave a comment