Mera Ration Card Rules: आई खुश खबरी राशन कार्ड धारकों अब 1 मिनट में राशन कार्ड मोबाइल से ही

Bharat Versh
5 Min Read
Mera Ration Card Rules

Mera Ration Card Rules: राशन कार्ड तो एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज माना चाहता है। राशन कार्ड की योजनाओं के माध्यम से ही आपको फ्री राशन और अन्य जरूरी कोई भी सामग्री को आप प्राप्त आसानी से कर सकते है। ऐसे ही राशन कार्ड धाराको जो काम करने के लिए भारत के दूसरे राज्य में चले जाते है। तो उन्हें दूसरे राज्य की राशन की दुकान पर राशन पर अन्य ज़रूरी सामग्री भी प्रदान नहीं की जाती है।

लेकिन सरकार द्वारा अब तो एक ही नियम को लाया जा रहा है, कि अगर कोई भी व्यक्ति अपने राज्य से दूसरे राज्य में अगर बस जाए तो उसको वहां पर भी राशन कार्ड (Mera Ration Card Rules) से ही राशन सहित अन्य आवश्यक जरूरत सामग्री भी वह प्राप्त कर सके है। इसके लिए केवल आप उसको अपना राशन कार्ड एक राज्य से दूसरे राज्य में ट्रांसफर करवाना होगा। इसके बाद ही वह आसानी से फ्री राशन और आवश्यक सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।

आजाओ मेरे व्हाट्सएप के धुरन्दर Join Now
Telegram पर भी पाए जटपट खबरे Join Now
इंस्टा पर भी आजाए ये Join Now

Mera Ration Card Rules Of Transfer

राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज है। जो की प्राप्त करने के बाद कोई भी अन्य आवश्यक जरूरत भरी सामग्री को आप आसानी से ले सकते हैं। जिसे प्राप्त करने के लिए कोई भी नागरिक सरकारी सब्सिडी के साथ-साथ खाद्य और सभी आवश्यक सामग्री को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके साथ-साथ राशन कार्ड के माध्यम से कई अनेक सरकारी सुविधाओं को आप आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति एक राज्य से दूसरे राज्य में जाता है। तो वह अपना राशन कार्ड ट्रांसफर कर सकता है।

राशन कार्ड ट्रांसफर के लिए जरूरी दस्तावेज

जरूरी दस्तावेज है राशन कार्ड ट्रांसफर करने के लिए कई सारे है। जैसे आवेदक का आधार कार्ड, पैन कार्ड,वोटर कार्ड, मोबाइल नंबर, बिजली बिल या पानी का बिल तथा परिवार का पहचान पत्र होना जरूरी है। इन दस्तावेजों के माध्यम से अपना राशन कार्ड ट्रांसफर करवा सकते हैं।

राशन कार्ड ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

राशन कार्ड ऑनलाइन ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आपको राज्य की खाद्य विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

Mera Ration Card Rules
Mera Ration Card Rules

राशन कार्ड को ट्रांसफर करने के लिए राशन कार्ड ट्रांसफर का विकल्प का चयन करना होगा और उसके बाद ही उस लिंक पर क्लिक करके अप्लाई करना होगा।

आपके सामने फाइनली आ चुके आवेदन फॉर्म वह भी ओपन हो जाएगा। आवेदन फार्म में जो मांगी गई सभी जानकारी वह भी सही प्रकार से करनी होगी। उसके बाद से ही अपने आवश्यक दस्तावेज स्कैन करने होंगे। उस पर अपलोड करने होंगे। आवेदन फार्म पूरी तरह से भरने के बाद उसको आप सबमिट कर दे।

राशन कार्ड ट्रांसफर की ऑफलाइन प्रोसेस

प्रोसेस क्या रहने वाली की अगर आप (Mera Ration Card Rules) राशन कार्ड ऑनलाइन ट्रांसफर ना करके भी ऑनलाइन ट्रांसफर करना चाहते हैं। तो आपको अपने खाद्य विभाग के तहसील कार्यकारी में राशन कार्ड को ट्रांसफर फॉर्म में प्राप्त करना होगा और फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरने के बाद ही अपने सभी दस्तावेजों को उसके साथ अटैच करना होगा।

आवेदन फॉर्म पूर्ण रूप से भरने के बाद ही खाद्य विभाग में जमा करने उपरोक्त दोनों माध्यम से ही आप अपना राशन कार्ड को एक स्थान से दूसरे स्थान पर आसानी से ट्रांसफर कर सकते हो और इसी सुविधा का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

आगे पढ़े

Share This Article
Leave a comment