Sainik School Counselling 2024: रिजल्ट करे यहां से चेक सैनिक स्कूल काउंसलिंग, सीट अलॉटमेंट रिजल्ट

Bharat Versh
3 Min Read
Sainik School Counselling 2024

Sainik School Counselling 2024: जल्दी ऑल इंडिया सैनिक स्कूल ऐडमिशन काउंसलिंग कक्षा 9 और 6 के लिए इसमें प्रवेश के लिए आयोजित सैनिक स्कूल काउंसलिंग 2024 (Sainik School Counselling 2024) के लिए यह पहले सीट एलॉटमेंट रिजल्ट जारी कर दिया जाए है। जिन उमेदवारो ने इसमें परीक्षा पास की है और काउंसलिंग के लिए पंजीकरण कराया है। वह अपना-अपना रिजल्ट अपनी ऑफिशल वेबसाइट pesa.ncog.gov.in के माध्यम से देख सकते हैं।

आधिकारिक शेड्यूल सैनिक स्कूल (Sainik School Counselling 2024) के मुताबिक इस शॉर्ट लिस्ट किए गए सभी छात्रों के लिए यह अलॉटमेंट स्कूल में अपनी स्वीकृति की आखिरी तारीख होगी 10 अप्रैल 2024 को यह निर्धारित की गई है। इससे पहले ही डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट 15 अप्रैल 2024 को सुबह 8:00 बजे से किया जाएगा।

आजाओ मेरे व्हाट्सएप के धुरन्दर Join Now
Telegram पर भी पाए जटपट खबरे Join Now
इंस्टा पर भी आजाए ये Join Now

Sainik School Counselling 2024

उसमें जारी किए गए टाइम टेबल के मुताबिक इसमें डॉक्यूमेंट और फीस आपको चुकाने की अंतिम तारीख होगी 27 अप्रैल उसमें निश्चित की गई है। जो भी रजिस्टर पॉलिसी के अनुसार 67% सीटे उनके होम स्टेट के उम्मीदवारों के लिए ही रिजर्व रखी गई है और बाकी 33% सीटे तो अन्य राज्यों के छात्रों के लिए रिजर्व रखी गई है।

अब तो इसमें डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के वक्त छात्रों की मेडिकल फिटनेस रिपोर्ट भी देनी है। उसमें जरूरी होती है। इसके अतिरिक्त इनकम सर्टिफिकेट, डोमिसाइल सर्टिफिकेट, कैटिगरी सर्टिफिकेट, डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट, एडमिट कार्ड, स्कोरकार्ड और स्टडी सर्टिफिकेट की भी उसमें जरूरत होती है।

Sainik School Counselling 2024
Sainik School Counselling 2024

अब आपको इसमें सैनिक स्कूल (Sainik School Counselling 2024) में जब दाखिला के लिए डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए आने वाले छात्रों को अपने पासपोर्ट साइज फोटो को और एडमिट कार्ड ले जाना होगा। सैनिक स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबंध इंग्लिश मीडियम रेजिडेंशियल स्कूल है। जो काफी राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भारतीय नौसेना अकादमी और अन्य प्रशिक्षण अधिकारियों में से अधिकारियों के रूप में भी शामिल होने के लिए वह क्रेडिट तो को तैयार करने के लिए सरकार द्वारा स्थापित किए गए है।

सैनिक स्कूल में एडमिशन का पूरा प्रोसेस

सैनिक स्कूल में एडमिशन लेने के लिए पहले चरण ऑल इंडिया स्कूल एंट्रेंस (Sainik School Counselling 2024) परीक्षा पास करना है। पहले तो इस परीक्षा में शामिल होने के लिए आवेदन फॉर्म भरना पड़ता है। छात्रों को सैनिक स्कूल में दाखिला मेरिट लिस्ट और प्राप्त रैंक के अनुसार ही काउंसलिंग के आधार पर दिया जाता है। फिर रिजल्ट जारी होने के बाद ओरिजिनल डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जाता है।

आगे पढ़े

Share This Article
Leave a comment