Tesla Cars अब भारतीय सड़कों पर भी देखेगी इलेक्ट्रिक कार की रानी, होने वाला हैं बड़ा निवेश!

Bharat Versh
6 Min Read
Tesla Cars
Tesla Cars
Tesla Cars

 

Tesla Cars: टेस्ला ऐलान मस्क द्वारा बनाए गई इलेक्ट्रिक कार कंपनी है ये एक बड़ी कंपनी में सामिल है। हल्की अभी ये अमरीकी सड़को पर चलने वाली कार अब भारतीय सड़को पर भी चल ने जा रही है। ये Tesla Cars भारतीय बाजार में नई ही संयत्र के साथ कामसेकम दो मिलियन डॉलर का प्रारंभिक के साथ निवेश करने के लिएं तैयार है। इसके साथ भारत तो Tesla Cars के ऑटो पार्ट्स खरीद ने के लिए 15 बिलियन डॉलर बढ़ने की योजना है।

आजाओ मेरे व्हाट्सएप के धुरन्दर Join Now
Telegram पर भी पाए जटपट खबरे Join Now
इंस्टा पर भी आजाए ये Join Now

Tesla Cars India Plan

Tesla Cars
Tesla Cars

 

भारतीय सरकार अब Tesla Cars के साथ समझोता को एक अंतिम रूप देने को नजर आ रही है ये ब्लूमबर्ग न्यूज अनुसार रिपोर्ट है। भारत में अब अमरीकी इलेक्ट्रिक वाहनों को अगले साल ही भारतीय बाजार में भी आयत होगी ऐसी अनुमति मिली है। इसके साथ ही ये Tesla Cars एलक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी स्थानीय तोरपे कारखाना भारत में ही खोलने की तैयारी भी जोरो से कर रहे है।

फिलहाल सामने आई रिपोर्ट के अनुसार जनवरी में ही गुजरात ग्लोबल सम्बित में इसके बारे में अधिकारी घोषणा की जाने की उम्मीद है। अपने राज्य के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों और निर्माता के लिए गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु अपनी अच्छी तरह से स्थापित परिस्थितियां को लेकर विचार करने वाले है।

Tesla Cars India Investment

भारतीय बाजार में Tesla Cars लगभग दो मिलियन डॉलर की सरुआत के साथ उम्मीद हैं की निवेश करेगी ही। जिसमे भारतीय ऑटो पार्ट्स खरीदने के लिए 15 बिलियन डॉलर तक बढ़ने की भी योजना बनाई गई है।

ब्लूमबर्ग के सूत्रों के अनुसार देखे तो अमेरिका वाहन निर्माता जो Tesla Cars कंपनी के लक्ष को लेकर है उसका लक्ष लागत ही काम करने के लिए भारत में ही बेट्रियो का निर्माण होने लगे। हालाकि अभी तक कोई पुष्टि नई की जा सकती क्युकी आने वाले समय में ऐसा हो भी सकता है या नई भी।

Tesla Cars
Tesla Cars

टेस्ला कंपनी के सीईओ टेस्ला एलोन मस्क ने पहले भी इसके बार में चर्चा की है, कि 2024 मैं भारत के अंदर महत्वपूर्ण निवेश किया जा सकता है।

Tesla Cars Table Conclusion

Key Points Details
Agreement Status Close to finalizing an agreement for Tesla to import electric vehicles and establish a local factory in India.
Expected Announcement Anticipated at the Vibrant Gujarat Global Summit in January.
Considered States Gujarat, Maharashtra, and Tamil Nadu due to established ecosystems for electric vehicles and exports.
Tesla’s Investment Initial minimum investment of approximately $2 billion for the plant.
Auto Parts Purchase Plans to escalate purchases of auto parts from India, potentially reaching up to $15 billion.
Battery Manufacturing Tesla aims to manufacture some batteries within India to reduce costs.
CEO Elon Musk’s Statement Elon Musk had previously stated plans for a “significant investment” in India, with a visit in 2024.
Current Tesla Operations Factories in the US, China, and Germany.
India’s EV Market Limited growth, constituting 1.3% of total passenger vehicle sales last year.
Challenges in India’s EV Market High upfront cost of electric cars and insufficient charging infrastructure.
Tesla’s Import Situation in India Presently refrains from direct imports due to high import tariffs.
Prospect of Local Manufacturing Holds promise for cost reduction, potentially pricing locally produced Tesla cars at $20,000.
Union Minister Piyush Goyal’s Statement Tesla plans to nearly double its auto parts purchases from India to $1.9 billion this year.
Negotiation Resumption Date Negotiations resumed in May after a year-long impasse.
Previous Challenges for Tesla in India High import taxes and EV policies led to a previous bid’s non-materialization.

 

Tesla Cars की भारत पर चर्चा

फिलहाल भारत में चल रही इलेक्टिक कार को अनुभव करते हुए Tesla Cars के सीईओ। ये तो है ही के आने वाले समय में खूब बढ़ने वाली है।

वर्तमान में Tesla Cars फिलहाल तो अमरीका, चीन, जर्मनी जैसे देशों में अपने कारखाने को संचालित कर रही है। और एक कुछ अलग ही कारखाना भारत में स्थापित करने के योजना चल रही है। जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतवृत में ही होने वाला है।

इस सब के अलावा भी ब्लूबर्ग के अनुसार सरकार के प्रयासों के बावजूद भी भारत इलेक्ट्रिक मामले में आगे ही है। पिछले साल तकरीबन कुल वाहनों की बिक्री में 1.3% का इलेक्ट्रिक वाहनों का योगदान रहा था। इसका मुख्य कारण तो इलेक्ट्रिक वाहनों के कीमत से अधिक होना और ज्यादातर तो इलेक्ट्रिक स्टेशन का पूरे भारत भर में होना बनना ये बड़ी बात है।

अब Tesla Cars वर्तमान में भारत के और कारों के आयत से बचती है। ये सब देख ऐसा लगता है कि इस सब की भारतीय बाजार में संभावना कम होने वाली है। उम्मीद किया जा रहा है की इसकी कीमत करीबन करीबन $20,000 (16 लाख) होने वाली है। आने वाले समय में ऐसा लगता है के भारत इलेक्ट्रिक वाहनों का ऑटो वर्ल्ड का भविष्य होने वाला है।

 

आगे पढ़े

Share This Article
Leave a comment